Essay on Cow in Hindi

गाय पर निबंध – Essay on Cow in Hindi

गाय पर निबंध ( Essay on Cow in Hindi ) – कक्षा 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11 और 12 के बच्चों और विद्यार्थियों के लिए गाय पर निबंध हिंदी में।

Essay on Cow in Hindi

Essay on Cow in Hindi
Cow Essay in Hindi

Essay on Cow in Hindi 200 Words

गाय पर निबंध

गाय एक प्रसिद्ध और महत्वपूर्ण घरेलू जानवर है। यह भारत में “गौ माता” के रूप में जाना जाता है। यह हमें पौष्टिक दूध देती है। गाय सभी जानवरों में सबसे पवित्र पशु के रूप में माना जाता है। यह दुनिया के लगभग सभी देशों में पाया जाता है। यह स्वभाव से बहुत ही सीधा जानवर होता है। भारत में गाय प्राचीन समय से ही देवी के रूप में पूजी जाती है। गाय का दूध त्योहारों और पूजा के दौरान देवी और देवता के प्रतिमा का अभिषेक करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। गाय भिन्न भिन्न आकार व रंग रूप की होती हैं। इसके चार पैर, एक दो कान, पूंछ, दो आंख, एक मुंह, एक नाक, एक सिर और विशाल पीठ वाला एक घरेलू जानवर है। यह हरी घास, भोजन, अनाज खाती है। गाय खेतों में हरी घास खाना ज्यादा पसंद करती है।

गाय देश के लगभग हर क्षेत्र में पाया जाता है। गाय की दूध से दही, पनीर, घी, मट्ठा, मक्खन, मिठाई, खोया और कई सारी चीजें बनाई जाती है। डॉक्टर मरीजों को हमेशा गाय का दूध पीने की सलाह देते हैं। हमें गाय को कभी चोट नहीं पहुँचानी चाहिए और उन्हें समय – समय पर उचित भोजन और पानी देना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *