Ayushman Bharat Yojana in Hindi आयुष्मान भारत योजना पर निबंध

आयुष्मान भारत योजना पर निबंध। Essay on Ayushman Bharat Yojana in Hindi. कक्षा 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11 और 12 के बच्चों और विद्यार्थियों के लिए आयुष्मान भारत योजना पर निबंध हिंदी में।

hindiinhindi Ayushman Bharat Yojana in Hindi

Essay on Ayushman Bharat Yojana in Hindi 500 Words

आयुष्मान भारत योजना या मोदीकेयर, भारत सरकार की एक योजना हैं, जिसे 1 अप्रैल, 2018 को पूरे भारत में लागू किया गया था। 2018 के बजट सत्र में वित्त मंत्री अरूण जेटली ने इस योजना की घोषणा की। इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों (बीपीएल धारक) को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है। इसके अन्तर्गत आने वाले प्रत्येक परिवार को 5 लाख तक का कैशरहित स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जायेगा, 10 करोड़ बीपीएल धारक इस योजना का लाभ उठा सकेगें।

मुख्य भाग

भारत को विकास करने हेतु एक स्वस्थ भारत की भी आवश्यकता है। भारत विकसित देशों को चिकित्सा पर्यटन मुहैया कराने के बाद भी ग्रामीण क्षेत्रों की 70% आबादी गुणवतापूर्ण चिकित्सा से वंचित है। देश के अधिकतम परिवारों को अस्पताल में भर्ती होने के बाद ईलाज कराने के लिए उधार लेना पड़ता है। नेशनल हेल्थ पालिसी के अनुसार भारत में 6.3 करोड़ से ज्यादा लोग स्वास्थ पर सामर्थ्य से ज्यादा व्यय करने के कारण प्रती वर्ष गरीबी में धकेले जाते है, इन्हीं सब चुनौतियों का सामना करने के लिए आयुष्मान भारत योजना लाई गई है।

इस योजना के दो भाग है :

1. राष्ट्रीय स्वास्थ सुरक्षा योजना – इसमें दवितीयक और तृतीयक श्रेणी के अस्पतालों में भर्ती रोगियों को 1 से 5 लाख तक बीमा लाभ मिलेगा, जिससे 50 करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा। जबकि वर्तमान राष्ट्रीय स्वास्थ बीमा योजना के तहत गरीब परिवारों मात्र 30 हजार रूपए का सालाना कवरेज मिलता है | इस योजना के लिए 2 हजार करोड़ रूपए इस वर्ष आवंटित किया गया है।

2. हेल्थ एवं वैलनेस सेंटर:- इसके तहत पूरे देश में 1.5 लाख हेल्थ एवं वैलनेस सेंटर खोले जायेंगे। इन केन्द्रों पर आवश्यक दवाईयां और जाँच सुविधा मुफ्त में प्रदान की जाएगी। इसके अलावा यहाँ पर मातृ- शिशु देखभाल एवम् गैर-संक्रामक बीमारियों की भी देखभाल होगी। इस योजना के लिए 1200 करोड़ रूपए आवंटित किया गया है।

निष्कर्ष

आयुष्मान भारत योजना सुनिश्चित करेगा की देश में स्वास्थ पर क्षमता से ज्यादा व्यय के कारण कोई भी नागरिक गरीबी के दलदल में नहीं धसेगा। अर्थात ऐसा देश जहाँ कोई भी नागरिक पैसों की कमी के कारण गुणवतापूर्ण चिकित्सा से वंचित नहीं रहेगा। आयुष्मान भारत कार्यक्रम 2022 के न्यू इंडिया को बनाने में सहायक सिद्ध होगा और लाखों रोजगार, विशेषकर महिलाओं के लिए, सृजित कर सकेगा। अतः भारत सरकार द्वारा उठाया गया यह एक सराहनीय कदम है, जो आगे चल कर भारत के लोगों के स्वास्थ्य के लिए वरदान साबित होगी।

More Essay in Hindi

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Essay in Hindi

Udaan Yojana in Hindi

Beti Bachao Beti Padhao Yojana Essay in Hindi

Beti Bachao Beti Padhao essay in Hindi

Sugamya Bharat Abhiyan Essay In Hindi

Essay on Black Money in Hindi

Thank you for reading. Don’t forget to give us your feedback.

अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *