Beti Bachao Beti Padhao Yojana Essay in Hindi बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ

Beti Bachao Beti Padhao Yojana Essay in Hindi language. बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ। Check out Beti Bachao Beti Padhao Yojana essay in Hindi. Write Beti Bachao Beti Padhao Yojana Essay in Hindi was asked in different classes starting from 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11 and 12.

hindiinhindi Beti Bachao Beti Padhao Yojana Essay in Hindi

Beti Bachao Beti Padhao Yojana Essay in Hindi

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने लड़कियों को शिक्षित बनाने और उन्हें बचाने के लिये “बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ” नाम से योजना की शुरुआत हरियाणा के पानीपत में 22 जनवरी 2015, गुरुवार को की। आँकड़ों के अनुसार, हरियाणा में लिंगानुपात हर 1000 लड़कों पर 775 लड़कियों का था जो बेटीयों की दयनीय स्थिति को दर्शाता है। इसी कारन इस योजना की शुरुआत भारत के राज्य हरियाणा से हुई। लड़कियों की इस दशा को सुधारने के लिये इस योजना को भारत के 100 जिलों में इसे लागू किया गया। हरियाणा में कम स्त्री-पुरुष अनुपात होने की वजह से 12 जिले जिसमे अंबाला, कुरुक्षेत्र, रिवारी, भिवानी, महेन्द्रगण, सोनीपत, झज्जर, रोहतक, करनाल, यमुना नगर, पानीपत और कैथाल) को चुना गया।

लड़कियों की इस दशा को सुधरने के लिए और इस योजना को महत्व देने के लिए हरियाणा सरकार 14 जनवरी को ‘बेटी की लोहड़ी’ नाम से एक कार्यक्रम मनाती है। लड़किया इस योजना के तहत सामाजिक और आर्थिक रुप से स्वतंत्र बनती है।

2011 की सेंसस रिपोर्ट के अनुसार हम पाएँगे कि पिछले कुछ दशकों से 0 से 6 वर्ष के लड़कियों की संख्या में लगातार गिरावट हो रही है। 2001 में ये संख्या 927/1000 थी जबकि 2011 में ये और गिर कर 919/1000 पर आ गया। आधुनिक तकनीक से अस्पतालों में पहले ही लिंग पता करने के बाद गर्भ में ही कन्या भ्रूण की हत्या करने की वजह से लड़कियों की संख्या में भारी कमी आयी है, जिस वजह से ये बुरी प्रथा अस्तित्व में आ गयी।

जन्म से पहले ही नहीं, बाद में भी लड़कियों को कई तरह के भेदभाव से गुजरना पड़ता है जैसे स्वास्थ्य, सुरक्षा, शिक्षा, खान-पान, अधिकार है। इसी लिए सरकार ने महिलाओं को सशक्त बनाने और जन्म से ही अधिकार देने के लिये इस योजना “बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ” की शुरुआत की है। महिला सशक्तिकरण से सभी जगह प्रगति होगी खासतौर से परिवार और समाज में। मुझे विश्वास है की इस योजना से लड़कों और लड़कियों के प्रति भेदभाव खत्म हो जायेगा।

Other Hindi Essay

Beti Bachao Beti Padhao essay in Hindi

Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi Essay

Human Rights Essay in Hindi

Save Girl Child Essay in Hindi

Women Empowerment Essay in Hindi

Female Foeticide Essay in Hindi

Thank you for reading. Don’t forget to give us your feedback.

अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *