वायु प्रदूषण पर निबंध Essay on Air Pollution in Hindi

Essay on Air Pollution in Hindi. वायु प्रदूषण पर निबंध कक्षा 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11 और 12 के बच्चों और कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए वायु प्रदूषण पर निबंध हिंदी में।

Essay on Air Pollution in Hindi – वायु प्रदूषण पर निबंध

Hindiinhindi essay on air pollution in hindi

Essay on Air Pollution in Hindi 300 Words

पदार्थ जो मानव शरीर के लिए हानिकारक होते है, वे वातावरण में कई साधनो से जोड जाते है तो वह वायु प्रदूषण के रूप में जाने जाते है। यह अस्थमा, एलर्जी और मनुष्यों की मौत जैसी बीमारियों का भी कारण बन सकता है। यह इमारतों को भी नुक्सान पहुँचा सकता है। मानव गतिविधियों और प्राकृतिक प्रक्रियाओं दोनों ही वायु प्रदूषण का कारण बन सकते है। वायुमंडल में मिलकर यह गैसे, जैसे सल्फर डाइऑक्साइड, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड, कार्बन डाइऑक्साइड इत्यादि वायु प्रदूषण का कारण बनती है। जीवाश्म ईंधन की जलन वायुमंडल में कार्बन डाइऑक्साइड जारी करती है जो की एक ग्रीनहाउस। गैस है और ग्रीनहाउस गैस की मात्रा में वृद्वि के कारण ही ग्लोबल वार्मिंग का कारण बनता है।

ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव बहुत ही खतरनाक है। जैसे कि बर्फ का पिघलना, ओजोन परत की कमी, जलवायु परिवर्तन इत्यादि जैसी समस्याएं पैदा कर रही है। जब उधोगों द्वारा सल्फर डाइऑक्साइड जैसी गैसों को हवा में छोड़ दिया जाता है तो यह बादलों में पानी के साथ मिलकर एसिड की बारिश करके इमारतों और यहाँ तक की मिटटी को भी प्रदूषित करने का कारण बनती है।जनसंख्या में वृद्धि होने के कारण वाहनों का उपयोग मी ज्यादा मात्रा में हो रहा है जिसकी वजह से प्रदूषण की मात्रा भी बड़ी हद तक बढ रही है । इस तरह मानव गतिविधियाँ हवा को प्रदूषित करती है। कार पुंलिंग, पेड़ लगाकर, जीवाश्म ईधन को जलने से। बचाने से वायु प्रदूषण को कम करने में मदद मिल सकती है । यह सही समय है जब हम वायु प्रदूषण को कम करने के लिए कदम उठाये, अन्यथा बहुत देर हो जाएगी।

Thank you for reading an essay on Air Pollution in Hindi. Don’t forget to give us your feedback.

अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे।

Share this :