Essay on Cricket in Hindi क्रिकेट पर निबंध

Essay on Cricket in Hindi Language. क्रिकेट पर निबंध। Today we are going to discuss about an essay on Cricket in Hindi. As we all know essay on football in Hindi is asked frequently in exams. But recently the examiner had played a trick and ask to write an essay on Cricket in Hindi. Essay on Cricket in Hindi is asked in 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11 and 12.

hindiinhindi Essay on Cricket in Hindi

Essay on Cricket in Hindi in 500 Words

भारत में क्रिकेट सबका पसंदीदा और बहुत प्रसिद्ध खेल है। छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक सभी क्रिकेट के दीवाने हैं क्योंकि यह बहुत ही रोमांच भरा खेल है। इस खेल की कोई सटीक भविष्यवाणी नहीं की जा सकती कि कौन सी टीम जीत जाएगी या हारेगी। अंतिम समय तक रोमांच रहता है जो सभी का उत्साह बढ़ाता है। सभी की अपनी टीम होती है जिसे वह जितना देखना चाहते हैं और मैच अंक अंत तक देखते हैं जब तक खेल का कोई परिणाम प्राप्त ना हो जाए। राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट को देखने के लिए क्रिकेट प्रेमियों की मैदान में बहुत भीड़ होती है।

युवा लड़के क्रिकेट खेल के से बहुत प्रभावित हो रहे हैं और हर कोई एक अच्छा क्रिकेटर बनना चाहता है। हम सब भी शाम को एक बड़े मैदान में क्रिकेट खेलने जाते हैं। क्रिकेट भले ही भारत का खेल नहीं है पर फिर भी इसे पूरी खुशी और उत्साह से खेला जाता है। भारत के इलावा इसे और भी अन्य देशों में खेला जाता है जैसे कि ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, श्रीलंका, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान आदि।

क्रिकेट एक आसान खेल नहीं है पर फिर भी इसके नियम कानूनों को नियमित अभ्यास करके इस खेल को सीखा जा सकता है। क्रिकेट खेलने 11 – 11 खिलाड़ियों की 2 टीमें होती है। मैच शुरू होने से पहले एक सिक्का उछाला जाता है जिससे यह तय किया जाता है कि पहले कौन बल्लेबाजी करेगा और कौन गेंदबाजी। इस खेल में दो मुख्य खिलाड़ी होते हैं – एक बल्लेबाज और दूसरा गेंदबाज। बल्लेबाज आउट होने तक अपनी पारी को खेल सकता है और गेंदबाज अपने पूरे ओवर तक गेंद फेंक सकता है, जिसमे 6 गेंदे होती है। उसके बाद पहली टीम बल्लेबाजी करती है और एक पारी खत्म होने के बाद गेंदबाजी वाली टीम बल्लेबाजी द्वारा दिए गए रनों का पीछा करती है। इस खेल के दो पहलू हैं हार और जीत, जो खेल को रोमांचक बनाती हैं। यह खेल और भी शानदार तब बन जाता है जब क्रिकेट प्रेमी अपने पसंदीदा बल्लेबाज के चौके छक्कों पर पूरे स्टेडियम को गूँजायमान कर देते हैं।

क्रिकेट मैच अब तीन अलग फॉर्मेट में खेला जाता हैं। पहला एक दिवसीय मैच – यह मैच 50-50 ओवर का होता है और इसे 1 ही दिन में खेला जाता है। जिसमें एक टीम पहले बल्लेबाजी करती है और दूसरी गेंदबाजी, फिर दूसरी टीम बल्लेबाजी और पहली गेंदबाजी करती है। जो अधिक रन बनाता है, वह टीम जीत जाती है। दूसरा टेस्ट मैच – यह मैच 5 दिनों में खेला जाता है, जिसमें दोनों टीमों को दो-दो बार बल्लेबाजी करने का मौका मिलता है। जो टीम ज्यादा रन बनाती है, वह जीत जाती है। तीसरा और सबसे मज़ेदार टी-20, जिसमे सिर्फ चौके और चक्को की बरसात होती है। खेला तो इसे एक दिवसीय मैच की तरह ही जाता है, बस 50 ओवर की बजाए 20 ओवर का मैच होता है।

Other Hindi Essay

Essay on My Favourite Ball in Hindi

Essay on Importance of Sports in Hindi

Essay on Sports in Hindi

Essay on Football in Hindi

Thank for reading Hindi essay. Now you can send us your essay in 250 to 350 words through comment box. Let us know how was essay on Cricket in Hindi?

 

Thank you for reading. Don’t forget to give us your feedback.

अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *