Essay on Crime in Hindi अपराध पर निबंध

Write an essay on Crime in Hindi language for readers. Crime essay in Hindi for a youngster to make them aware about crime and other things that happen after crime. अपराध पर निबंध।

hindiinhindi Essay on Crime in Hindi

Essay on Crime in Hindi

विचार-बिंदु – • समस्या का स्वरूप • यह समस्या क्यों • दोषी कौन • समाधान।

फिरौती और अपहरण की समस्या – आज भारत में अपहरण और फिरौती की घटनाएँ आम हो गई हैं। अपनी माँग पूरी कराने के लिए किसी का अपहरण कर लेना और बाद में धन या कोई मुँहमाँगी माँग मनवाना–रोज़-रोज़ की बातें हो गई हैं। आजकल राजनीति और अपराध-जगत का गठबंधन हो गया है। जो अपराधी अपहरण और फिरौती किया करते थे, वे स्वयं राजनीति में आ गए हैं। इसलिए उन पर कोई अंकुश नहीं रहा। आज काफी बड़ी संख्या में अपराधी संसद में पहुँच गए हैं। दूरदर्शन और फिल्में मानो अपराधियों के लिए प्रशिक्षण केंद्र बन गई हैं। अधिकतर अपराधी अपहरण के तरीके फिल्मों या सीरियलों से सीखते हैं।

अपहरण बढ़ने का कारण है – अपराधियों को दंड न मिलना। हमारी न्याय-व्यवस्था, पुलिस और सरकार ऐसी बेकार हो चुकी है कि किसी अपराधी को सजा नहीं मिल पाती। बेकारी भी फिरौती बढ़ने का एक कारण है। इस समस्या का समाधान कठिन है। जब तक कोई चरित्रवान शासक कठोरता से इसे नहीं कुचलता, न्यायालय हिम्मत नहीं दिखाते, नौकरियों का सृजन नहीं होता और मीडिया पर नियंत्रण नहीं किया जाता, तब तक यह भयलीला चलती रहेगी।

Thank you for reading. Don’t forget to write your review.

अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे।

Share this :

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *