Essay on Internet in Hindi – इंटरनेट पर निबंध – इंटरनेट क्या है

Essay on Internet in Hindi – इंटरनेट पर निबंध | इंटरनेट पर निबंध ( Essay on Internet in Hindi ) – कक्षा 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11 और 12 के बच्चों और कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए इंटरनेट पर निबंध हिंदी में। Examiner may ask “Internet essay in Hindi” than also you need to write same essay.

Essay on Internet in Hindi – इंटरनेट पर निबंध – इंटरनेट क्या है

Essay on Internet in Hindi

Essay on Internet in Hindi – इंटरनेट पर निबंध

Essay on Internet in Hindi 200 Words

इंटरनेट अंतर्राष्ट्रीय नेटवर्क के लिए जाना जाता है। यह दुनिया भर में लोगों को जोड़ता है। आज के विश्व में जीवन में इंटरनेट के बिना कल्पना भी नही की जा सकती है। इंटरनेट ने हमारे जीवन को आसान बना दिया है और घर पर बैठे हुए विभिन्न कार्यों को जल्दी करना संभव है। इंटरनेट एक मंच प्रदान करता है जहाँ लोग सीख सकते है, खरीदारी कर सकते है, बिल का भुगतान कर सकते है, मूवी टिकट खरीद सकते है और कई चीजे कर सकते है। कोई भी उम्र के बावजूद भी विषयों पर आसानी से सबक ले सकते है और इसे मुफ्त में प्रदान किया जाता है।

गूगल पर किसी चीज के बारे में काई भी जानकारी प्राप्त कर सकते है। अब आप घर पर बैठकर खरीदारी करना और आसान हो गया है और विभिन्न प्रकार के उत्पाद ऑनलाईन उपलब्ध है। सोशल नेटवर्किंग ने दुनिया के विभिन्न हिस्सों में लोगो से जुड़ने में मदद की है। अब वीडिया कॉन्फ्रेंसिंग करना संभव है और संचार को आसान बना दिया है। इंटरनेट ने इस बड़ी दुनिया को एक छोटी ईकाई बना दी है जहाँ हम कही भी, काई भी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Essay on Internet in Hindi 350 Words

हाल ही के कुछ वर्षो में इंटरनेट ही एक ऐसा अविष्कार है जिसे सबसे बड़ा अविष्कार माना गया है। इंटरनेट एक ऐसा जाल हे जिसके अंदर एक अलग ही दुनिआ हे। इस दुनिआ में आप कुछ भी, कही भी, किसी भी वक़्त देख सकते है। यह प्रणाली सभी कम्पूटरो को एक साथ जोड़ देती है, जिस वजह से अब रोज़ मराह के कामो में बहुत तेज़ी आयी है। यह एक ऐसा नेटवर्क है जिसके माध्यम से एक कंप्यूटर विश्व के किसी भी अन्य कंप्यूटर के साथ इंटरनेट से कनेक्ट हो सकता है।

ऑनलाइन संचार इंटरनेट की वजह से बहुत आसान हो गया है। पुराने समय में पत्र ही संचार है एक मात्र माध्यम होता था, उन दिंनो संदेश को एक लम्बी दूरी तय करनी पड़ती थी जिसे बहुत वक़्त लग जाता था पर आज विज्ञानं और तकनीकी के कारन इंटरनेट का अविष्कार हुआ, जिसने इस दुनिया की तस्वीर ही बदल कर रख दी। इंटरनेट के माध्यम से हम अपना संदेश पलके झपकते ही पहुंचा सकते है।

पहले इंटरनेट न होने के कारण सभी को रेलवे का टिकट लेने के लिये लम्बी कतरो में खड़ा होना पढता था, लेकिन आज कल ऑनलाइन ही टिकट बुक हो जाती है बिना किसी लाइन में खड़े। आज इंटरनेट का इस्तेमाल हर मेट्रों, रेलवे, व्यापारिक उद्योग, दुकान, स्कूल, कॉलेज, शिक्षण संस्थान, एनजीओ, विश्वविद्यालय, कार्यालय में हो रहा है।

आज के युग में हम इंटरनेट के बिना कल्पना भी नहीं कर सकते क्योकि आज सब इस के जाल में समा गए है। पर जिस तरह इस दुनिआ में प्रत्येक वास्तु का कुछ लाभ जा नुक्सान होता है ढीक उसी तरह इंटरनेट के भी अपने बहुत सरे फायदे और नुक्सान है। अगर सही काम के लिए और सीमित समय के लिए इंटरनेट को कंप्यूटर के माध्यम से चलाया जाये तो अच्छा है पर अगर आप बेफज़ूल ही अपना समय इंटरनेट पर बर्बाद कर रहे हो तो इसके परिणाम बहुत ही घातक है। इसलिए सभी माता-पिता को चाहिए की वो अपने बचो को एक निर्धारित समय के लिए ही इंटरनेट चलाने दे।

Other Hindi Essay –

Essay on Science and Technology in Hindi

Essay on Science in Hindi

Thank you for reading. Don’t forget to give us your feedback.

अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे।

Share this :

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *