Essay on Money in Hindi धन पर निबंध

Read an essay on Money in Hindi language for students. Now write an essay on Money in Hindi language. Essay on Money in Hindi is asked in 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9 and 10 classes. Read and write an essay on Money Hindi in more than 300 words. धन पर निबंध

hindiinhindi Essay on Money in Hindi

Essay on Money in Hindi

धन पर निबंध

धन हमारे जीवन में बहुत ही आवश्यक है और ऐसा कहना भी गलत नहीं होगा कि धन ही हमारे लिए सब कुछ है। अपने जीवन में और समाज में उच्च पद् को बनाए रखने के लिए धन बहुत ही जरूरी है क्योंकि धन ही केवल एकमात्र ऐसी चीज है दुनिया में, जिसके कारण हम अपनी आवष्यकताओं को आसानी से पूरा कर सकते हैं। अगर आपके पास धन नहीं है तो आपकी सभी इच्छाओं को पूरा करने में काफी समय लग सकता है. बिना धन के इन इच्छाओं को पूरा करने के राह में व्यक्ति अकेला महसूस करने लगता है. इनके पास कोई भी मदद वह सुझाव देने के लिए नहीं होता। जिसका मतलब यह हुआ कि धन ही जीवन में उच्च तर की शक्तिशाली वस्तु है जिसके बिना कोई भी जीवित नहीं रह सकता. यह कहना भी गलत नहीं होगा कि केवल धन के कारण ही हम सब कुछ पा सकते हैं क्योंकि कुछ चीजें संसार में ऐसी भी हैं जो हम कभी भी धन से नहीं खरीद सकते, जैसे कि समय और प्यार. ऐसी और भी बहुत उदाहरण है जिनको आप पैसे से कभी नहीं खरीद सकते. धन हमें सिर्फ शारीरिक एवं मानसिक संतुष्टि प्रदान करता है।

धन की वजह से आप लगभग सब कुछ आसानी से खरीद सकते हैं और हर मनुष्य की सोच तो यही है कि वह दुनिया भर का सब कुछ खरीद ले। जिसके चक्कर में बहुत से लोग भ्रष्टाचार के गलत रास्ते पर चल पड़ते हैं क्योंकि वह एक आसान तरीका है जिससे लोग जल्दी अमीर बन सकते है। यह भ्रष्टाचार करने वाले लोग अपने काले धन को अपने ही देश के सामान्य लोगों से छुपाने के लिए दूसरे देश के बैंकों में जमा करा कर शुपा देते हैं, किंतु उन्हें यह नहीं पता होता कि यही पैसा उनके अपने ही देश को बहुत नुकसान पहुंचाता है। अपनी इच्छाओं को पूरा करना और ज्यादा धन कमाना अच्छी बात है लेकिन अपने ही देश के साथ खिलवाड़ करना बहुत बुरी बात है। सदा याद रखिये की गलत रस्ते पर चलने का खामियाजा बहुत ही बुरा होता है। तो अपने जीवन में सदा अच्छे काम करके आमिर बने और दुसरो के लिए खुद उदाहरण बने।

Other Hindi Essay

Essay on Black Money in Hindi

Essay on GST in Hindi

Essay on Demonetisation in Hindi

Thank you for reading. Don’t forget to give us your feedback.

अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *