मेरे घर पर निबंध | Essay on My Home in Hindi

मेरे घर पर निबंध (Essay on My Home in Hindi) – कक्षा 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11 और 12 के बच्चों और कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए ( My Home Essay in Hindi – मेरे घर पर निबंध ) हिंदी में।

Essay on My Home in Hindi

Essay on My Home in Hindi
मेरे घर पर निबंध

Essay on My Home in Hindi 200 Words – मेरे घर पर निबंध

मेरे लिए मेरा घर दुनिया की सबसे सर्वोतम जगह है, जहाँ मै अपने माता-पिता और बहन के साथ रहता हूँ। मै एक मध्यमवर्गीय परिवार में संबंध रखता हूँ। मेरा घर दिल्ली की एक इमारत में दूसरी मंजिल का छोटा सा आरामदायक फलैट है । मेरे घर का ड्राइंग रूम बहुत सुन्दर तरीके से सजाया हुआ है। इसमें एक टी0वी0, एक सोफा, एक फिज लगा हुआ है। घर के इस हिस्से में लगे छोटे सजावटी सामान मुझे हमारे द्वारा घूमे गये अलग अलग जगहों की याद दिलाता है। हमारे घर में दो शयन कक्ष है। एक में मेरे माता पिता व दूसरे में हम दोनो भाई बहन रहते है। हम अपने इस कमरे में लगी अध्ययन मेज को भी मिल बॉटकर इस्तेमाल करते है।

हमारा परिवार एक छोटा व सुखी परिवार है। जहाँ हर सदस्य एक दूसरे की जरूरतों व सुविधाओं का ध्यान रखता है। हम सभी मिल जुलकर घर के सभी काम करते है। हम दोपहर व रात का भोजन भी एक साथ करते है। हम दिन भर की हर खुशी व दुखों का एक दूसरे से बॉटते है। हम अपना घर साफ-सुथरा रखते है। हमारे घर में हर चीजे बिल्कुल व्यवस्थित रहती है। मुझे अपने घर पर गर्व है।

हम आशा करते हैं कि आप इस पत्र ( Essay on My Home in Hindi – मेरे घर पर निबंध ) को पसंद करेंगे।

Share this :

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *