Essay on Poverty In Hindi गरीबी पर निबंध

Poverty essay in Hindi language. Now you can learn more about essay on Poverty In Hindi and take examples to write an essay on Poverty In Hindi. Essay on Poverty In Hindi was asked in many exams. This Hindi essay is for 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11 and 12 classes. गरीबी पर निबंध।

hindiinhindi Essay on Poverty In Hindi

Essay on Poverty In Hindi in 300 Words

गरीबी पर निबंध

गरीब वह लोग होते है जो जीवन के आधारभूत जरुरतों से महरुम रहते हैं जैसे अपर्याप्त भोजन, कपड़े और छत। आज भारत एक विश्व शक्ति के रूप में उभर के आगे आ रहा है पर हमारे देश में अभी भी बहुत सरे लोग ऐसे है जिनको दो वक़्त की रोटी नही हासिल होती। यह लोग गंदे कपड़े पहनते हैं और रात को सड़क किनारे सोते हैं। यह स्वस्थ पोषण, दवा और दूसरी जरुरी चीजें से कोसो दूर है। ग्रामीण क्षेत्रों से लोग शहरों की ओर नौकरी और धन संबंधी क्रियाओं के लिये रुख कर रहे है। शहरी जनसंख्या में बढ़ौतरी के कारण और ग्रामीण लोगो की बढ़ती संख्या के कारण शहरों में गरीबी और बढ़ती ही जा रही है। आंकड़ों की बात करे तो लगभग 8 करोड़ लोगों की आय गरीबी रेखा से नीचे है और लगभग 4.5 करोड़ शहरी लोग सीमारेखा पर हैं। सरकार द्वारा उठाये गए कदमों के बावजूद गरीबी दर में कोई भी संतोषजनक परिणाम नहीं दिखाई देता है।

भ्रष्टाचार, बेरोज़गारी, अशिक्षा, पुरानी प्रथाएं, बढ़ती जनसंख्या, कमजोर कृषि, अमीर और गरीब के बीच में बड़ी खाई आदि ऐसे बहुत सारे भारत में गरीबी का मुख्य कारण है। भारत में जनसंख्या का एक बड़ा भाग कृषि पर निर्भर करता है जो कि गरीब है और गरीबी का कारण है। बढ़ती जनसंख्या बढ़ती गरीबी का प्रमुख कारण है क्योकि अधिक जनसंख्या मतलब अधिक भोजन, पैसा और घर की जरुरत। गरीब और ज्यादा गरीब होता जा रहा है और अमीर पहले से ज्यादा अमीर होता जा रहा है जिसने दोनों के बीच की खाई को बहुत चौड़ा कर दिया है। ये अंतर ही किसी देश को अविकसित की श्रेणी की ओर ले जाता है।

गरीबी गरीब लोगो पर बहुत हावी होती जा रही है जैसे अशिक्षा, बाल श्रम, खराब घर, बेरोजगारी अदि क्योकि गरीबी इन समस्याओ को भी जन्म देती है। इन्ही कारणों से गरीब परिवार का गरीब बच्चा अपनी छोटी सी आयु से ही कम मजदूरी पर काम करने को मजबूर है। यह उम्र उनके स्कूल जाने की खेलने कूदने की है किन्तु गरीबी ने इन बच्चो का बचपन उनसे छीन लिया है।

गरीबी पूरे देश की एक बहुत बड़ी समस्या है जिसे प्रभावी तरीकों को लागू करके जल्दी से जल्दी सुलझाना चाहिये। भारत सरकार द्वारा भी कई प्रकार के कदम उठाये गये, जिनका कोई स्पष्ट परिणाम नहीं दिखा। गरीबी हो हराने के लिए सरकार के साथ साथ भारत के नागरिको को भी एक-जुट हो कर ही इस समस्या का समाधान निकलना होगा। तो चलो आईये, हम सब मिलकर एक साथ इस समस्या को जड़ से उखाड़ दे जिससे हम और हमारा देश आगे बढ़ सके।

Other Hindi Essay –

Essay on Rural India life in Hindi

Essay on Money in Hindi

Thank you for reading Essay on Poverty In Hindi – गरीबी पर निबंध| Send your feedback on Essay on Poverty In Hindi?

 

Thank you for reading. Don’t forget to give us your feedback.

अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे।

Share this :

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *