How to improve living conditions in slums in Hindi

Read How to improve living conditions in slums in Hindi language. It is the best possible way how to improve living conditions in slums in Hindi for students of class 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11 and 12. झुग्गी झोंपड़ी में रहने वाले लोगों की हालत में सुधार लाने के उपाय बताओ।

hindiinhindi How to improve living conditions in slums in Hindi

How to improve living conditions in slums in Hindi

यदि मुझे झुग्गी झोंपड़ियों में रहने वाले लोगों की स्थिति को सुधारने का अवसर मिले तो मैं ऐसे समाज कल्याण के विषय पर निम्रलिखित उपाय प्रयोग में लाने की कोशिश करूंगा।

1. शिक्षा – इन लोगों के लिए सर्वप्रथम शिक्षा की सुविधायें मिलनी चाहिए। नि:शुल्क शिक्षा और प्रौढ़ शिक्षा जैसे संस्थानों की बढ़ोत्तरी हो। जिससे शिक्षा पानी आसान हो सके। शिक्षा पाने के लिए विशेष रूप से प्रोत्साहित भी किया जाना चाहिए। इसके साथ ही शिक्षा की उपयोगिता से भी अवगत करवाना आवश्यक है।

2. समाज कल्याण योजना – समाज कल्याण विभागों द्वारा भी इनकी स्थिति में विशेष सुधार लाया जा सकता है। छोटे परिवार को अपनाने के लाभों के बारे में शिक्षित करने के लिए योजना लागू हो। यह योजना जनसंख्या वृद्धि पर रोक लगाने में भी सहायक होगी।

3. रोजगार की सुविधायें – रोजगार के आसान और ज्यादा अवसर पैदा करने चाहिएं। लघु उद्योग और कुटीर उद्योगों का विकास होना चाहिए, जिससे बेरोजगारी की समस्या भी हल हो सकती है।

4. वित्तीय सहायता – लोगों को लघु एवं कुटीर उद्योग स्थापित करने के लिए आसान शतों पर कर्जे दिये जाने चाहिएं। झुग्गी झोंपड़ियों वाले क्षेत्रों में ही सरकारी बैंक की स्थापना करके वित्तीय सहायता का प्रबन्ध किया जा सकता है। विशेष कर्जे दिये जाने के साथ-साथ बचत के लिए भी प्रोत्सहित करना चाहिए।

इस प्रकार इन योजनाओं द्वारा इन लोगों की स्थिति में अवश्य सुधार हो सकने की सम्भावना है।

Thank you for reading. Don’t forget to give us your feedback.

अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे।

Share this :

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *