Biography of Manmohan Singh in Hindi डॉ. मनमोहन सिंह की जीवनी

Read the full biography of Ex-Prime Minister of India Manmohan Singh in Hindi Language. Know everything about Manmohan Singh in Hindi. What was the main reason that Manmohan Singh agreed to be PM of India? मनमोहन सिंह की जीवनी।

hindiinhindi Manmohan Singh in Hindi

Biography of Manmohan Singh in Hindi

मनमोहन सिंह स्वतन्त्र भारत के 14वें प्रधान मन्त्री हैं। वह अत्यन्त सादे स्वभाव के व्यक्ति हैं। इनका जन्म 26 सितम्बर 1932 के गाह पश्चिम पंजाब (अब पाकिस्तान में) हुआ। इन्होंने एम. ए. और डी. फिल ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से, डी. लिट ओनोरिस कोसा विश्वविद्यालय से पास की। उनकी विद्वता देखकर पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ में 25 साल की आयु में सीनियर लैक्चरार के पद पर उनकी नियुक्ति हुई। 1969 में वह इन्टरनैशनल ट्रेड के प्रोफैसर, दिल्ली स्कूल आफ़ इनोनोमिक्स, दिल्ली विश्वविद्यालय में बन गये। वह रिज़र्व बैंक ऑफ इण्डिया के गर्वनर भी रहे।

उन्होंने राजनीति में जून 1991 में प्रवेश किया और केन्द्रीय वित्त मन्त्री बने। अपनी दूरदर्शिता और ईमानदारी के कारण इन्हें इस कार्यालय में पर्याप्त प्रसिद्धि मिली। सोनिया गांधी के प्रधान मन्त्री पद अस्वीकार करने पर इनकी लोकप्रियता और ईमानदारी देखकर इन्हें प्रधानमन्त्री का पद सौंप दिया गया।

मनमोहन सिंह ने पद और गोपनीयता की शपथ 23 मई 2004 को ली और इस प्रकार वे भारत के सबसे शिक्षित प्रधान मन्त्री बने। वह दुनिया के श्रेष्ठतम अर्थशास्त्रियों में से एक हैं जिन्होंने कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से शिक्षा प्राप्त की और कई सम्मानजनक छात्रवृत्तियां हासिल कीं। वह राजनीति की सीढ़ी चढ़कर इस पद पर नहीं पहुंचे बल्कि अपनी योग्यता के आधार पर प्रधानमन्त्री बने।

राष्ट्रपति अब्दुल कलाम के साथ अपनी पहली कान्फ्रेंस में ही इन्होंने स्पष्ट कर दिया था कि वह पब्लिक सैक्टर और प्राईवेट सैक्टर, दोनों को ही उत्साहित करेंगे। उनका ध्यान पर्यावरण, निवास, खेतीबाड़ी, शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्रों में उच्चतम सेवाएं प्रदान करने का भी है। हम भारत के नागरिक शांति के वातावरण की आशा करते हैं जो कि हमारे प्रधानमन्त्री ने देश को दिया है।

Thank you for reading. Don’t forget to give us your feedback.

अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे।

Share this :

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *