Narendra Modi Essay in Hindi नरेन्द्र मोदी पर निबंध

Students today we are going to discuss very important topic i.e Narendra Modi essay in Hindi. Examiner can also ask for an essay on Prime minister in Hindi, Mera Priya Neta in Hindi, an essay on my favourite leader Narendra Modi, an essay on Modi in Hindi and a simple essay on Narendra Modi.

hindiinhindi Narendra Modi Essay in Hindi

Narendra Modi Essay in Hindi

नरेंद्र मोदी भारत के 16वें प्रधानमंत्री हैं, जिन्हें मई 2014 में चुना गया था। वह भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सदस्य भी हैं। नरेंद्र मोदी का पूरा नाम नरेंद्र दामोदरदास मोदी है। उनका जन्म 17 सितंबर 1950 को वडनगर, गुजरात में मध्यवर्गीय गुजराती परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम दामोदरदास मुल्चंद मोदी और माता का नाम हीराबेन मोदी है। उन्होंने वदनगर से स्कूली शिक्षा हासिल की और गुजरात विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में मास्टर डिग्री हासिल की। नरेन्द्र मोदी और उनके पिता अहमदाबाद में एक रेलवे स्टेशन के पास चाय बेचनेका काम करते थे और बाद में उन्होंने अपना एक चाय का दुकान (टी – स्टाल) खरीद लिया था।

1997 में नरेंद्र मोदी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल होकर मुख्य राजनीति में प्रवेश हुए। एक साल के भीतर उन्हें गुजरात में महासचिव नियुक्त किया गया। अक्टूबर 2001 में नरेंद्र मोदी जी को गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था। नरेन्द्र मोदी लगातार 4 बार गुजरात के मुख्यमंत्री चुने गए और उनकी यही लोकप्रियता को देखते हुए उन्हें 2014 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को पूर्ण बहुमत मिला था जिसमे उन्हें भारत का 16वें प्रधान मंत्री के रूप में चुना गया था। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का नारा है : सबका साथ सबका विकास।

प्रधानमंत्री बनते ही नरेंद्र मोदी जी ने काले धन को रोकने के लिए एक जबरदस्त काम किया। उन्होंने 500 और 1000 रुपए के नोट बंद किया जो भ्रष्टाचार को ख़त्म करने के लिए उनका पहला कदम था। साथ ही उन्होंने कई सारी योजनाये लागू की।

नरेन्द्र मोदी की छवि को एक सख्त प्रशासक और सुरक्षात्मक कठोर अनुशासन के लिए माना जाता है, जो उनके कार्य द्वारा, उनके भाषणों और उनके द्वारा शुरू की गई नीतियों और योजनाओं द्वारा देख सकते हैं। नरेन्द्र मोदी कंप्यूटर एवं इंटरनेट का भरपूर इस्तमाल करते हैं। वह जनता से जुड़ने के लिए सोशल नेटवर्किंग का भरपूर सहारा लेते हैं।

Thank you for reading. Don’t forget to write your review.

अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे।

Share this :

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *