Pariksha Me Pratham Aane Par Badhai Patra | मैट्रिक परीक्षा में प्रथम आने वाले मित्र को बधाई पत्र

Write a letter to your friend congratulating him for getting the first position in the class in Hindi. Pariksha Me Pratham Aane Par Badhai Patra. 

Pariksha Me Pratham Aane Par Badhai Patra
मैट्रिक परीक्षा में प्रथम आने पर बधाई पत्र

Pariksha Me Pratham Aane Par Badhai Patra

परीक्षा में प्रथम आने पर मित्र को बधाई पत्र

परीक्षा भवन,
••… शहर।
15-6-19…

परम स्नेही मनोज,

                                   सप्रेमाभिवादन।

             आज की सुबह मेरे जीवन की अविस्मरणीय और सर्वाधिक सुखदायक सुबह है। आज का समाचार पत्र मेरे लिए आम दिनों के समाचार पत्र की भांति नहीं अपितु विशेष समाचार पुत्र हैं। स्पष्ट है कि यह सुबह और समाचार पत्र मेरे लिए विशेष समाचार लेकर आए । दैनिक भास्कर के प्रथम पृष्ठ पर तुम्हारा मनमोहक भोला-भाला चेहरा मुसकाता हुआ नज़र आया। मुझे उम्मीद नहीं थी कि तुम्हारा परीक्षा परिणाम आज घोषित होगा। यह जानकर कि तुम हिमाचल प्रान्त में प्रथम स्थान पर आए हो और 93% अंक लेकर पुराने रिकार्ड को तोड़ने में भी सफल हुए हो, मुझे अपार प्रसन्नता हुई। दौड़ता-भागता मैं घर के हर सदस्य के पास गया और उन्हें यह समाचार सुनाया जिसे सुनकर के सभी फूले न समाये और उसी क्षण घर में मिठाई भी बांटी गई। पिता जी ने तुम्हें उपहार स्वरूप एक सुन्दर घड़ी देने का निर्णय किया है।


             मैं तुम्हारी इस विशिष्ट सफलता पर इसलिए भी प्रसन्न हूं कि तुम मेरे प्रिय मित्र हो। इस सफलता की नींव तुमने वर्ष के आरम्भ में डाल दी थी। मैं जानता है कि तुम प्रतिदिन 5-6 घण्टे पढ़ते थे। हर विषय पर तुमने पूर्ण अधिकार प्राप्त कर लिया था। क्योंकि तुमने स्वयं अपनी सहायतां की है, इसलिए ईश्वर भी तुम्हारे सहायक हुये हैं। मैं तुम्हें अनगिनत बधाई देता हैं। ईश्वर से प्रार्थना है कि प्रति वर्ष मैं इसी प्रकार तुम्हारा चित्र समाचार पत्र में देखता रहूं और तुम मुझे डटकर मिठाई खिलाते रहो।


             इस बार पार्टी का विशेष प्रबन्ध होना चाहिए। हम सभी परिवार के सदस्य एक सप्ताह के बाद तुम्हारे पास पहुंचेगे। चाचा जी और चाची जी को प्रणाम। छोटे भाई बहनों को प्यार। शेष मिलने पर।

तुम्हारा अमिन मित्र,
संजीव।