Road Safety Essay in Hindi Language – सड़क सुरक्षा पर निबंध

Read Road Safety Essay in Hindi language. सड़क सुरक्षा पर निबंध। Read Sadak Suraksha Jeevan Raksha Essay in Hindi, Road Safety Essay in Hindi language in more than 350 words. Learn how can we improve road safety? Today we are going to explain how to write road safety essay in Hindi. Now you can take useful examples to write road safety essay in Hindi in a better way for classes 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11 and 12.

hindiinhindi Road Safety Essay in Hindi Language

 

Road Safety Essay in Hindi

सड़क सुरक्षा पर निबंध

आधुनिक युग में सड़क दुर्घटना आम सी बात हो गई है। सड़क सुरक्षा उपायों की अनदेखी, तेज़ गति में गाडी चलाना, नशे में ड्राइविंग और गलत दिशा में गाड़ी चलाना आदि के कारन सड़क हादसे बढ़ते ही जा रहे है। वाहनों के बढ़ते टकराव की वजह से होने वाली मौतों की संख्या बढ़ रही है। सुबह 7 भी से रात के 9 बजे तक सड़कें व्यस्त रहती है और बड़े शहरों में तो 24 घंटे सड़कें पर वहां उच्च गति से दौड़ते है। एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए और अपनी निजी कामो को जल्दी से अंजाम देने के लिए इंसान वाहनों का भरपूर सहारा ले रहा है, जिस वजह से सड़कों पर यातायात की समस्या पहले के मुकाबले ज्यादा बढ़ गई है। जब लोग खुद यातायात नियमों की एहमियत समझेंगे और सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करेंगे तभी सड़क हादसों पर काबू पाया जा सकेगा।

सड़क सुरक्षा उद्देश्यों के लिये ये बहुत जरुरी है कि प्रत्येक व्यक्ति रक्षात्मक चालन कोर्स करे। किसी भी गंभीर परिस्तिथि में या विभिन्न दुर्घटनाओं के बाद खुद स्थिति को संभालने का तरीका सभी को जरूर पता होना चाहिए। इस के लिए स्कूलो तथा कॉलेजो में ही बच्चो को सड़क सुरक्षा उपायों के बारे में पढ़ाया जाना चाहिए। अगर विद्यार्थी पहले से ही सभी सड़क सुरक्षा नियमो तथा इस विषय की पूरी जानकारी होगी तो होने वाले सड़क हादसों के आंकड़ों में बहुत सुधर आएगा, क्योकि ज्यादातर सड़क हादसे कम उम्र के लोग और नियमो की जानकारी न होने के कारण होते है। उदाहरण के तोर पर, अगर ब्रेक खराब हो जाये तो आपको ब्रेक खराब होने की चेतावनी चिन्ह के बारे में पता होना चाहिये। यात्रा करने से पहले सभी अपने साथ प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स, आपातकालीन टूल आदि रखे और इनके साथ-साथ अपने वाहन की भी अच्छे से जाँच कर ले।

सड़क हादसों पर लगाम लगाने के लिए पहले तो खुद सभी को सड़क नियमो की पलना करनी चाहिए जैसे कि गति सीमा से निचे वाहन चलना, सीट बेल्ट बांध कर वाहन चलना, ड्राइविंग के समय मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल ना करना, दो पहिया वाहन चालकों को हेलमेट पहनना और नशे में ड्राइविंग ना करना। सरकार को चाहिए कि जगह जगह कैमरे लगाये जाए जिससे इन नियम तोड़ने वालो पर कार्यवाई कि जा सके। दोषी पाए जाने पर चालकों के लाइसेंस (License) को रद्द किया जाए।

Other Hindi Essay

Essay on road accident in Hindi

Essay on My Favourite Toy Car in Hindi

Essay on Adventure in Hindi

Non Violence Essay in Hindi

 Thank you for reading. Don’t forget to give us your feedback.

अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे।

8 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *