विश्व पर्यावरण दिवस पर निबंध | World Environment Day Essay in Hindi

विश्व पर्यावरण दिवस पर निबंध ( World Environment Day Essay in Hindi ) – कक्षा 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11 और 12 के बच्चों और कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए विश्व पर्यावरण दिवस पर निबंध हिंदी में।

World Environment Day Essay in Hindi – विश्व पर्यावरण दिवस पर निबंध

World Environment Day Essay in Hindi 150 Words

विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को मनाया जाता है। पृथ्वी ग्रह की रक्षा के लिए पर्यावरण और प्रकृति के बारे में विश्व जागरूकता बढ़ाने के लिए संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम द्वारा संचालित वार्षिक अभियान है। स्कूल और कॉलेज में इसे और अधिक प्रभावी बनाने के लिए विभिन्न गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं। भाषण, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, निबन्ध, लेखन, पोस्टर बनाने आदि जैसी गतिविधियों लोगों के बीच जागरूकता को बढ़ावा देने में मदद करती हैं।

व्यक्ति पेड़ लगाकर, पानी की बचत करके, बिजली का कम उपयोग करके, वन जीवन आदि का भी योगदान दे सकते हैं। हम पृथ्वी पर रहते हैं, इसलिए पृथ्वी हमारा पहला घर हैं। इसे स्वच्छ और हरा रखने की हमारी जिम्मेदारी हैं। प्रदूषण और विभिन्न मानव गतिविधियों के कारण हमारे पर्यावरण की स्थिति दिन-प्रतिदिन घट रही है। भविष्य में उपयोग के लिए पर्यावरण को बचाने के लिए हमें अपने देश में पर्यावरणीय विकास को बढ़ावा देना चाहिए।

हम आशा करते हैं कि आप इस पत्र ( World Environment Day Essay in Hindi – विश्व पर्यावरण दिवस पर निबंध ) को पसंद करेंगे।

Share this :