Essay on Environment in Hindi पर्यावरण पर निबंध

Read short and easy essay on Environment in Hindi पर्यावरण पर निबंध (paryavaran essay in Hindi) and Save Environment essay in Hindi. Under this heading, we are coving up these essays.

  1. Essay on Environment in Hindi
  2. Save Environment essay in Hindi

Essay on Environment in Hindi पर्यावरण पर निबंध

Short Essay on Environment in Hindi पर्यावरण पर निबंध 100 Words

हमारे चारो ओर उपस्थित सभी चीजें, हवा, पानी, जीव, जंतु इत्यादि सभी से मिलकर हमारा पर्यावरण बना है। यह सभी चीजें एक दूसरे को प्रभावित करते है। पर्यावरण दिवस हर साल पूरे विश्व में 5 जून को मनाया जाता है। 5 जून 1973 को पहला विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया था। इस दिवस की शुरुवात पर्यावरण की सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए की गई। हम जो भी काम करते है उसका सीधा प्रभाव पर्यावरण पर पड़ता है। जैसे वाहनों से निकलने वाले धुंए, कारखानों से निकलने वाली जहरीली गैंसे और कूड़ा करकट इत्यादि पर्यावरण को दूषित करते है। पर्यावरण से सम्बंधित कुछ समस्याएं है जैसे, जल प्रदुषण, वायु प्रदुषण, मृदा प्रदुषण इत्यादि। हमें इन समस्याओं पर गंभीर होने की आवश्यकता है। प्रयावरण दिवस मानाने का उद्देश्य पर्यावरण के प्रति लोगों में । जागरूकता लाना है।

Save Environment essay in Hindi पर्यावरण बचाओ पर निबंध

Many of you are also searching for save environment essay in Hindi (पर्यावरण बचाओ पर निबंध). Here your search is over. So read essay on save environment in Hindi.

पर्यावरण वह है जो प्राकृतिक रूप से हमारे चारों तरफ है। हम चारो और पर्यावरण से घिरे हुए है। हम पर्यावरण पर पूरी तरह निर्भर है। पृथ्वी पर जीवन बनाए रखने के लिए हमें पर्यावरण के वास्तविकता को बनाए रखना होगा। पर्यावरण पर मनुष्य ही नहीं, बल्कि सभी जीव – जंतु और पेड़-पौधे भी पूरी तरह निर्भर है। बेहतर जिंदगी जीने के लिए एक स्वच्छ वातावरण बहुत जरूरी है। पर्यावरण हमें स्वस्थ जीवन जीने के लिए शुद्ध जल , शुद्ध वायु और शुद्ध भोजन उपलब्ध करवाता है। शहरीकरण और आधुनिकरण पर्यावरण प्रदूषण के प्रमुख कारण है। पर्यावरण के प्रदूषित होने के कारण ग्लोबल वार्मिंग की वैश्विक समस्या उत्पन्न हुई है। पेड़ पौधों की अंधाधुध कटाई भी पर्यावरण को बहुत प्रभावित करती है।

आज के इस आधुनिक युग में हम टेक्नोलॉजी टेक्नोलॉजी करते है और अपने पर्यावरण का खयाल रखना भूल चुके है। हमें टेक्नोलॉजी के साथ साथ पर्यावरण पर भी पूरा ध्यान रखना होगा। पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करने एवं प्राकृतिक पर्यावरण के महत्व को समझाने के लिए हर साल दुनिया भर के लोग 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के रूप में मनाते है। पर्यावरण को बचाने के लिए हम सभी को मिलकर उचित कदम उठाने चाहिए। हमे ज्यादा से ज्यादा पेड़- पौधे लगाने चाहिए। प्लास्टिक का प्रयोग बंद करना चाहिए। जितना हो सके वाहनों का कम प्रयोग करना चाहिए। पर्यावरण को बचाने के लिए भारत । में सरकार द्वारा अब तक का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट स्वच्छ भारत अभियान है। इस योजना का मकसद भारत को पूरी तरह से साफ सुथरा बनाना और हमारे पर्यावरण को सुरक्षित रखना है।

अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे। आपको हमारा Essay on Environment in Hindi पर्यावरण पर निबंध and save environment essay in Hindi पर्यावरण बचाओ पर निबंध कैसे लगा?

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *