Apna Haath Jagannath अपना हाथ जगन्नाथ

Read a paragraph or essay on Apna Haath Jagannath in Hindi language. What is the meaning of Apna Haath Jagannath in Hindi? Know more about Apna Haath Jagannath in Hindi for students of class 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11 and 12. हाथ जगन्नाथ।

hindiinhindi Apna Haath Jagannath

Apna Haath Jagannath

यह संसार उनका नहीं जो केवल हाथ-पर हाथ रख कर बैठे रहते हैं। संसार का प्रत्येक काम कर पाने में वही सफल होते हैं जिन्हें अपने हाथों पर, हाथों की उंगलियों की चंचलता, शक्ति और कार्य-क्षमता पर विश्वास होता है। संसार में सफल हुए प्रत्येक व्यक्ति का इतिहास इस बात का गवाह है। अपना हाथ और उस विश्वास वास्तव में आदमी के उद्यम और पुरुषार्थ का प्रतीक है। ऐसा विश्वास लेकर चलने वाला व्यक्ति भाग्य के माथे में भी कील ठोकने में ज़रूर सफल हो जाता है।

आँगन ने नदी बह रही हो और आदमी प्यासा मरे, है ना अचरज की बात। वह नदी की धारा वास्तव में व्यक्ति के अपने हाथों के कार्य करने की शक्ति ही है। इस शक्ति को पहचान कर जगा लेने वाला व्यक्ति कभी भी भाग्य भरोसे बैठ कर असफलता का रोना नहीं रोता और पश्चाताप नहीं करता। वह समय और परिस्थियिों को अपनी इच्छाओं के साँचे और हाथों के ढाँचे में ढाल कर हर प्रकार की सफलता प्राप्त कर लेता है। एक प्रसिद्ध कहावत है कि शेर के समान पुरूषार्थी व्यक्ति को ही लक्ष्मी अपनाया करती है। सब प्रकार के पुरूषार्थ के स्त्रोत और आधार व्यक्ति के अपने हाथ ही हुआ करते हैं, इसमें तनिक भी सन्देह नहीं।

आपने कर्मशील व्यक्तियों, पुरुषार्थियों को देखा होगा। कोई भी प्रश्न आ खड़ा होने पर वे लोग बार-बार अपने हाथों की तरफ ही देखा करते हैं। ऐसा करके मानों वे हाथों की शक्ति को जगाते हैं कि यह काम करके ही दम लेना है। प्रश्न का उत्तर खोजना ही है। ऐसा न करने वालों को ही हाथ मलकर पछताना पड़ता है। सो आप यदि हाथ मल कर पछताना नहीं चाहते, अपने प्रत्येक कार्य में सफलता और सिद्धि चाहते हैं, तो मात्र इस मंत्र को याद रखते हुए परिश्रम पर जुट जाइये कि बस, अपना हाथ जगन्नाथ।

More Hindi Essay

Indian Farmer Essay in Hindi

Indian farmers suicide essay in Hindi

Essay on Indian Rural Life in Hindi

City Life Vs Village Life essay in Hindi

Thank you for reading. Don’t forget to give us your feedback.

अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *