शिक्षा के महत्व पर निबंध Essay on Importance of Education in Hindi

Read an essay on importance of education in Hindi. शिक्षा के महत्व पर निबंध। कक्षा 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11 और 12 के बच्चों और कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए शिक्षा के महत्व पर निबंध हिंदी में। Students may get a question like an essay on education in Hindi, what is the importance of education in Hindi, Jeevan Mein Shiksha ka Mahatva in Hindi and Shiksha par nibandh. We will add some speech in Hindi on education and give this speech on children day in Hindi.

Essay on Importance of Education in Hind

hindiinhindi Essay on Importance of Education in Hindi

Essay on Importance of Education in Hindi 200 Words

हम सभी को सफल होने और बेहतर व्यक्ति बनने के लिए शिक्षा बहुत जरूरी है। यह हमारे ज्ञान को बढाती है व हमारा आत्मविश्वास विकसित करती है और हमारे कौशल को खोजने में मदद करती है। शिक्षा तीन प्रकार में विभाजित होती है। पहली प्राथमिक शिक्षा हमारे आधार को तैयार करती है माध्यमिक शिक्षा हमें पथ के लिए तैयार करती है और उच्च शिक्षा हमें भविष्य के लिए अंतिम मार्ग प्रदान करती है। आज की दुनिया में प्रतिदिन प्रतिस्पर्धा बढ़ रही है और समाज में नौकरी और अच्छी स्थिति पाने के लिए शिक्षित होना बहुत आवश्यक हो गया है।

शिक्षा प्रदान करने वाली ऑनलाइन साईटें द्वारा कोई भी व्यक्ति, किसी भी आयु, जाति, लिंग के बावजूद शिक्षा प्राप्त कर सकता है। जो लोग शिक्षा के उच्च खर्च नही उठा सकते है सरकार उन लोगों के लिए संस्थान प्रदान करके अशिक्षा को दूर करने के कई प्रयास कर रही है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शिक्षा केवल देश के भविष्य को उज्जवल बनाने में मदद कर सकती है। शिक्षा न केवल किसी व्यक्ति को विभिन्न विषयों के बारे मे अध्ययन करने में मदद करती है बल्कि यह व्यक्तित्व बनाने और बुरी परिस्थितियों को संभालने में भी मदद करती है।

Essay on co education in Hindi

Adult Education Hindi

Essay on Importance of Education in Hindi 350 Words

शिक्षा हम सब के जीवन मे बहुत ही महत्वपूर्ण तंत्र है। मनुष्य के जीवन के साथ साथ देश के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण हे। शिक्षा सभी के लिए, पर खास तौर पर नयी पीढ़ी के उज्वल भविष्य के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण कारक बन गयी है। लगभग सभी देशो में शिक्षा के महत्व को देखते हुए सरकार द्वारा शिक्षा का अलग बजट बनाया जाता है। भारत में सरकार द्वारा 5 साल से 15 साल तक के बच्चो के लिए शिक्षा अनिवार्य है। शिक्षा सभी के जीवन में आने वाली शोती और बड़ी समस्याओ का सामना करना सिखाती हे।

पिछड़े वर्ग के लोगो के लिए शिक्षा एक बहुत ही बड़ा विषय हे। 21 सदी में भी उन्हें शिक्षा का उचित लाभ प्राप्त नहीं हो पा रहा हे क्युकी उनके पास धन और अन्य साधनो की कमी हे। सरकार द्वारा इन पिछड़े वर्गो के लिए भी बहुत सी योजनाए बनाकर लागु कर दिया गया है। जिसकी वजह से वह के लोगो की मानसिक स्तिथि और सोच में बहुत तप्दीली आयी है। आज उनके पास शिक्षा की वजह से आत्मविश्वास हे जो उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती हे।

देश में शिक्षा प्रणाली के स्तर को बढ़ाने के लिए सभी की भागीदारी आवश्यक हे। शिक्षा को बढ़ाने के लिए स्कूल और कॉलेज में शिक्ष में रूचि और जिज्ञासा बढ़ाने के लिए शिक्षा के मुख्या उदेश्यो को निर्धारित करना होगा। शुलक (फीस) सरचना पर भी व्यापक स्तर पर चर्चा करनी चाहिए क्योकि ऐसे बहुत से बच्चे और लोग हे, जो अधिक शुलक के कारन अपनी शिक्षा को जारी रखने में सक्षम नहीं होते।

पहले ज्यादातर लोग गांव में रहते थे जिनका मुख्या व्यवसाय खेती का था, जिस वजह से उन्हें ज्यादा शिक्षा की जरूरत नहीं होती थी। पर आज कल लोग खेती के इलावा अन्य व्यवसाय की तरफ रुख कर रहे हे। इसी तबदीली के कारन आज भारत चाँद पर पहुंच गया है, जिसकी वजह से भारत को बहुत फायदा हुआ। दिमाग की बात करे तो डॉक्टर्स, साइंटिस्ट्स और इंजीनियर की गिनती में हम पूरी दुनिआ में तीसरे स्थान पर हे। ताकत की बात करे तो दुनिया में तीसरी सबसे बड़ी फ़ौज भारत की है। दूसरे देश भी अब हमे आंख दिखने से डरते है। और यह सब मुमकिन हो पाया हे तो सिर्फ शिक्षा के दम पर।

Hindi Essay

Essay on Information Technology in Hindi

Essay on Technical Education in Hindi

Science and Technology essay in Hindi

Thank you for reading. Don’t forget to give us your feedback.

अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे।


Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *