Essay on Sun in Hindi सूरज पर निबंध

Read an essay on Sun in Hindi language for kids. Know more about the biggest star sun in Hindi. Essay on Sun in Hindi in 300 words for students of class 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9 and 10. सूरज पर निबंध।

hindiinhindi Essay on Sun in Hindi

Essay on Sun in Hindi

Yadi Suraj Na Hota Toh Essay in Hindi यदि ब्रह्माण्ड में सूर्य ना होता तो हिंदी निबंध

1. यदि सूर्य न होता तो कोई भी प्राणी जीवित नहीं होता। सूर्य के अभाव में पौधों की प्रकाश-संश्लेषण क्रिया नहीं हो सकती। पौधे ऑक्सीजन नहीं छोड़ते और जिसके बिना जीवन असम्भव है।

2. सूर्य न होता तो दुनिया में न जाने कितनी बीमारियां फैल जातीं। सूर्य के प्रकाश में बहुत सी बीमारियों के कीटाणु मर जाते हैं जिससे कुछ बीमारियां नियन्त्रण में रहती हैं। सूर्य की धूप से हमारे शरीर को विटामिन डी मिलता है जिससे हमारे शरीर में सूखा नामक रोग नहीं होता।

3. यदि सूर्य न हो तो सरकारी कार्यों में भी बाधा आएगी क्योंकि कर्मचारी कृत्रिम प्रकाश में ज्यादा घण्टे काम नहीं कर सकते। अतः सरकारी काम ज्यादा समय में पूरा होगा।

4. यदि सूर्य नहीं होगा तो कोई भी पेड़-पौधे, बनस्पती, कोई भी फसल नहीं होगी। कुछ भी नहीं उगेगा क्योंकि सूर्य की रोशनी की उपस्थिति में हरे पौधे, वनस्पति अपना भोजन तैयार करते हैं। फलस्वरूप वे अपना भोजन नहीं बना सकेंगे और कोई भी फसल नहीं होगी।

5. यदि सूर्य नहीं होगा तो पृथ्वी का तापमान बहुत नीचे गिर जाएगा। सर्दियों में तो तापमान कई बार शून्य डिग्री से भी कम चला जाता है। अगर सूर्य न होता तो पृथ्वी का तापमान शून्य डिग्री से न जाने कितना नीचे चला जाता।

6. यदि सूर्य नहीं होगा तो कोई फसल नहीं होगी तथा जो लोग खेती-बाड़ी पर निर्भर हैं, वे बेरोजगार हो जाएंगे। सरकारी कार्यालयों में भी कम ही आदमी काम करने जा सकेंगे। अत: बेरोजगारी बढ़ जाएगी।

7. यदि सूर्य न हो तो मौसम में ज्यादा नमी आ जाएगी और मौसम में नमी या आर्द्रता आने पर हम सब प्राणियों को सांस लेने में कठिनाई होगी तथा हमारे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ेगा।

8. यदि सूर्य न हो तो देश की राष्ट्रीय आमदनी पर सबसे पहले असर पड़ेगा, क्योंकि सूर्य के प्रकाश के बिना कृषि आदि नहीं हो सकती। बहुत उद्योग-धन्धे खेती के उत्पादन पर ही निर्भर करते हैं। फलस्वरूप ये सब बन्द हो जाएंगे, जिससे देश की आय घट जाएगी।

9. यदि सूर्य नहीं होगा तो समुद्र पर हवा का दवाब नहीं बढ़ेगा और वर्षा नहीं हो सकेगी। समुद्र में आने वाले ज्वार-भाटे पर भी प्रभाव पड़ेगा।

Thank you for reading. Don’t forget to give us your feedback.

अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे।

Share this :

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *