Human Rights Hindi Essay मानव अधिकारों पर निबंध हिंदी में

Read Human Rights Hindi Essay. हिंदी में मानव अधिकारों पर निबंध। Check out Human Rights Hindi Essay. What is human rights? Today we are going to explain how to write an essay on human rights in Hindi. Now students can take a useful example to write human rights Hindi essay in a better way. Human right Hindi essay is asked in most exams nowadays starting from 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11 and 12.

hindiinhindi Human Rights Hindi Essay

Human Rights Hindi Essay

मानव अधिकारों पर निबंध

जन्म से ही इंसान प्रतिष्ठा और अधिकारों के समान जन्म लेते हैं। सही मायनो में मानवाधिकार वे अधिकार हैं जोकि इस पृथ्वी पर हर व्यक्ति केवल एक इंसान होने के कारण ही प्राप्त हुए हैं और इन अधिकारों को कानून द्वारा संरक्षित भी किया गया है। अमेरिका में यह घोषित किया गया है कि “सभी पुरुषों समान रूप से बनाए गए हैं, उनके द्वारा कुछ असहनीय अधिकारों के साथ निर्मित किए गए हैं …।” इसी प्रकार, भारतीय संविधान ने जाति, पंथ, धर्म, रंग, लिंग या राष्ट्रीयता के बावजूद सभी नागरिकों के लिए मौलिक अधिकारों को सुनिश्चित किया है और इन्हें सुनिश्चित किया है। ये मूलभूत अधिकार, जिसे आमतौर पर मानवाधिकार के रूप में जाना जाता है, को दुनिया के मूल अधिकारों के रूप में मान्यता प्राप्त है, जिसके साथ हर व्यक्ति का जन्म होता है।

कानून द्वारा संरक्षित ये अधिकार हर जगह और हर समय लागू होते हैं। मानवाधिकारों की मान्यता में “मानव अधिकारों की सार्वभौम घोषणा 10 दिसंबर 1948 को हुई थी। यह घोषणा मानव अधिकारों का मूल साधन है। इस घोषणा के बावजूद कि इस घोषणा में कोई कानूनी बाध्यकारी और प्राधिकरण नहीं है, यह मानव अधिकारों पर सभी कानूनों का मूलभूत रूप है। मानवाधिकारों की रक्षा के लिए कानून तैयार करने की आवश्यकता अब पूरी दुनिया में महसूस की जा रही है। सामाजिक विचारकों के अनुसार द्वितीय विश्व युद्ध के समापन के बाद मानव अधिकार के मुद्दे बहुत महत्वपूर्ण हो गए हैं।

मानव अधिकारों का वर्गीकरण

  • निजी अधिकार (जीवन के अधिकार, व्यक्तिगत सम्मान, स्वतंत्रता और सुरक्षा का अधिकार)
  • राजनीतिक अधिकार (भाषण और मीडिया की स्वतंत्रता, सूचना अधिकार, संघ के अधिकार, सार्वजनिक आयोजनों का अधिकार, सरकार में शामिल होने का अधिकार, सरकार से अपील करने का अधिकार, निजी संपत्ति के अधिकार, श्रमिक स्वतंत्रता, उद्यमी गतिविधि का अधिकार, स्वास्थ्य और चिकित्सा देखभाल के अधिकार, आवास के अधिकार, सामाजिक सुरक्षा का अधिकार, शिक्षा का अधिकार)
  • आर्थिक मानवाधिकार (निजी संपत्ति का अधिकार, वारिस का अधिकार)
  • सामाजिक मानवाधिकार (सामाजिक सुरक्षा का अधिकार, आवास का अधिकार, स्वास्थ्य का अधिकार)
  • सांस्कृतिक मानवाधिकार (साहित्य, कलात्मक, वैज्ञानिक, तकनीकी इत्यादि: मानव गतिविधि के सभी क्षेत्रों में रचनात्मकता की स्वतंत्रता के अधिकार, शिक्षा का अधिकार, सांस्कृतिक मूल्यों तक पहुंच, समाज के सांस्कृतिक जीवन में मुफ्त भागीदारी, वैज्ञानिक प्रगति के लाभों का आनंद लेने का अधिकार, साथ ही साथ शिक्षण की स्वतंत्रता। एक रचनात्मक गतिविधि उत्पाद के रूप में बौद्धिक संपदा कानून द्वारा संरक्षित है।)

हर व्यक्ति को अपने मूल मानवाधिकारों का आनंद लेने का मौलिक हक है। इन अधिकारों में से कुछ का सरकार द्वारा दुरूपयोग किया जाता है। इसी कारन सरकार कुछ गैर-सरकारी संगठनों के साथ मिलकर इन मानवाधिकारों के दुरुपयोगों पर नजर रखने के लिए उपाय तलाश रही है।

More Essay in Hindi

Essay on Untouchability in Hindi

Non Violence Essay in Hindi

Fundamental Rights in Hindi

Foreign Language in Hindi

Essay on Humanity in Hindi

Thank you for reading human rights Hindi essay. Now you can send us your essay in your own 300 words through comment box and give feedback on human rights Hindi essay.

Thank you for reading. Don’t forget to give us your feedback.

अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *